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एएआईबी रिपोर्ट में बड़ा खुलासा: उड़ान के 3 सेकंड बाद बंद हुई ईंधन आपूर्ति, 29 सेकेंड में क्रैश हुआ विमान

हमदाबाद। एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने अहमदाबाद विमान हादसे पर अपनी प्रारंभिक जांच रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि टेक-ऑफ (Take-Off) के महज तीन सेकेंड बाद ही एअर इंडिया के Boeing 787-8 विमान की ईंधन आपूर्ति (Fuel Supply) अचानक बंद हो गई, जिससे 29 सेकेंड के भीतर विमान क्रैश हो गया।

यह हादसा 12 जून को अहमदाबाद एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही हुआ, जब फ्लाइट नंबर AI-171 टेकऑफ कर रही थी। रिपोर्ट के अनुसार, विमान ने रनवे पर 180 नॉट्स की अधिकतम गति हासिल की थी, तभी दोनों इंजनों के फ्यूल कटऑफ स्विच (Fuel Cutoff Switches) “Run” से “Cutoff” में बदल गए। दोनों स्विचों के बीच केवल 1 सेकंड का अंतर था, जो एक गंभीर तकनीकी अनियमितता की ओर इशारा करता है।

पायलटों की बातचीत से मिली अहम जानकारी

AAIB द्वारा विश्लेषण किए गए कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (Cockpit Voice Recorder) में एक पायलट पूछता है, “तुमने कटऑफ क्यों किया?” इसके जवाब में दूसरा पायलट कहता है, “मैंने नहीं किया।” यह संवाद इस बात की ओर संकेत करता है कि फ्यूल कटऑफ संभवतः ऑटोमैटिक सिस्टम फेलियर या किसी तकनीकी खराबी के कारण हुआ।

विमान का वजन और फ्यूल स्तर मानकों के भीतर

रिपोर्ट में बताया गया है कि टेकऑफ के समय विमान में 54,200 किलोग्राम ईंधन मौजूद था और कुल वजन 2,13,401 किलोग्राम था, जो अधिकतम अनुमत टेकऑफ वजन 2,18,183 किलोग्राम से कम था। इसका मतलब है कि ईंधन या वजन से जुड़ी कोई गड़बड़ी नहीं थी।

इंजन स्टार्ट की कोशिश हुई लेकिन…

जांच में यह भी सामने आया है कि पायलटों ने दोनों इंजनों को दोबारा स्टार्ट करने की कोशिश की। इंजन-1 कुछ हद तक रिकवर हुआ, लेकिन इंजन-2 पूरी तरह से फेल रहा, जबकि उसमें बार-बार ईंधन री-इंट्रोड्यूस (Reintroduce Fuel) किया गया।

मेंटेनेंस रिकॉर्ड में कुछ नहीं मिला संदिग्ध

विमान VT-ANB के मेंटेनेंस रिकॉर्ड (Maintenance Record) की समीक्षा में सामने आया कि थ्रॉटल कंट्रोल मॉड्यूल (Throttle Control Module) को 2019 और 2023 में बदला गया था, लेकिन इसका फ्यूल कटऑफ से कोई सीधा संबंध नहीं पाया गया। साल 2023 के बाद से फ्यूल स्विच को लेकर कोई शिकायत भी दर्ज नहीं की गई थी।

फिलहाल कोई सेफ्टी अलर्ट नहीं

AAIB ने फिलहाल Boeing 787-8 या GE GEnx-1B इंजन के ऑपरेटर्स के लिए कोई विशेष चेतावनी (Safety Alert) जारी नहीं की है। हालांकि जांच अब भी जारी है और कई तकनीकी दस्तावेजों की गहराई से समीक्षा की जा रही है।

एअर इंडिया ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि वे जांच एजेंसियों को पूरा सहयोग दे रहे हैं और AAIB की रिपोर्ट में सामने आई हर जानकारी पर नज़र बनाए हुए हैं।

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मो उवैस खान

मो. उवैस खान KN Live Media Network के फाउंडर और KN LIVE24 में प्रधान संपादक हैं।मो. उवैस खान KN Live Media Network के फाउंडर और KN LIVE24 में प्रधान संपादक हैं।

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